Spread the love

(रिपोर्ट- सागर धमीजा 9837877981)

(कृष्णा वार्ता गदरपुर उत्तराखंड)

किच्छा। ग्राम छिनकी में विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के उपलक्ष पर शुक्वार को *द हंस फाउंडेशन* मोबाइल मेडिकल यूनिट किच्छा 01 की टीम निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। 

   ग्रामीण लोगों को सामाजिक सुरक्षा अधिकारी जे. जे. कुमार ने बताया कि सामान्य रूप से ब्लडप्रेशर 120-80 होना चाहिए। लेकिन अगर आपका बीपी 140-90 है, तो हर महीने चेकअप कराइए। लगातार तीन बार ब्लड प्रेशर 140-90 या उससे ज्यादा आए, तो समझिए खतरे की घंटी बज गई है।

 *बिना दवाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के टिप्स* 

 1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना है तो जंक फूड्स का सेवन पूरी तरह बंद कर दें. घर पर बना हेल्दी खाना ही खाएं. डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जी, लो फैट डेरी प्रोडक्ट, मीट, फिश और नट्स शामिल करें. सोडा, जूस और नमक का सेवन कम करें।

2. रोजाना आधे से एक घंटे तक एक्सरसाइज करने से हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिल सकती है. फिजिकल एक्टिविटी से हार्ट हेल्थ बेहतर बनती है. गंभीर बीमारियों का खतरा टलता है.

3. ज्यादा वजन या मोटापा भी ब्लड प्रेशर के खतरे को बढ़ाता है. वजन कम कर आप बीपी समेत कई समस्याओं से बच सकते हैं. ज्यादा तनाव लेने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसलिए बीपी कंट्रोल करने के लिए तनाव से बचें और फ्री रहें। 4. हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो अल्कोहल से परहेज करें. इसके अलावा स्मोकिंग न करें. क्योंकि इससे हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. स्मोकिंग और अल्कोहल छोड़ने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है. इनसे कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

5. ब्लड प्रेशर की समय-समय पर जांच करवाना चाहिए. इससे पता चलता है कि दवाईयां और लाइफस्टाइल में बदलाव का कितना असर हो रहा है. तमाम कोशिशों के बावजूद अगर बीपी कम नहीं हो रही है तो सही इलाज करवाएं, क्योंकि किसी तरह की लापरवाही जानलेवा हो सकती है।

  इस जागरूकता अभियान में डॉक्टर अभांशु शुक्ला, C.H.O. ख्याति शर्मा, लैब टेक्नीशियन नेहा अधिकारी, इत्यादि लोगों का सहयोग रहा


Spread the love
किसी भी प्रकार का समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करें -
संपादक- सुरेंद्र चावला उर्फ राजू - 9917322413
रिपोर्टर -सागर धमीजा - 9837877981
कृष्णा वार्ता, गदरपुर

error: Content is protected !!